videsh

कोरोना का कहर: अमेरिका में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, ब्रिटेन-फ्रांस में रिकॉर्डतोड़ मामले, 2400 से ज्यादा उड़ानें रद्द

दुनिया में कोरोना मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं और इसकी रफ्तार ने दुनिया को चिंता में डाल दिया है। अमेरिका में स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरी मार पड़ी है तो ब्रिटेन, इटली और फ्रांस में बढ़ते मामलों ने सरकारों को चिंतित कर दिया है। रूस में कोरोना संक्रमण के मामलों में थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन महामारी से मरने वालों का आंकड़ा अभी भी ज्यादा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने नए साल के जश्न को फीका कर दिया है। दुनिया के कई देशों में बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका में हालात अब सुधरने लगे हैं।

अमेरिका में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई  
अमेरिका में कोरोना संक्रमितों बढ़ती संख्या के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। देश भर के अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ है। आईसीयू में 78 प्रतिशत बेड भर चुके हैं। सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में बीते सात दिनों में 2,213,940 नए मामले आए हैं। अमेरिका में अब तक 53,795,407 संक्रमित मिल चुके हैं और महामारी से 820,355 मौतें हो चुकी हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले फ्लोरिडा में एक दिन में रिकार्ड 75,900 मामले आए हैं।

यूरोप में कोरोना की बुरी मार 
यूरोप के देशों में भी कोरोना की बुरी मार पड़ी है। रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना के 1,89,846 नए मामले सामने आए जबकि 203 लोगों की मौत हो गई। वहीं इटली में शुक्रवार को कोरोना के रिकॉर्ड 144,243 मामले सामने आए जबकि 155 लोगों की मौत हो गई। इटली में अब तक महामारी से 137,402 लोगों की जान गई है। 

फ्रांस में 232,200 नए मामले 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि देशवासियों के लिए आने वाले कुछ हफ्ते मुश्किल भरे हो सकते हैं। रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 232,200 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों के लिहाज से यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। फ्रांस पूरे यूरोप में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण महामारी का बड़ा केंद्र बन गया है।

रूस में हल्की राहत 
रूस में संक्रमितों की संख्या में थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन महामारी से मरने वालों का आंकड़ा कम नहीं हो रहा है। रूस में एक दिन में 19,751 नए मामले सामने आए हैं जबकि महामारी से 847 लोगों की मौत हो गई है। रूस में अब तक 10,519,733 मामले सामने आए हैं।

दुनियाभर में 2400 उड़ानें रद्द 
विश्व भर में साल के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के चलते 2,400 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं। सिर्फ अमेरिका में ही 1,100 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं। दक्षिण अफ्रीका में महामारी की चौथी लहर के खत्म होने के संकेत मिले हैं। उधर, महामारी ने चीन में नए साल के जश्न को फीका कर दिया है। शंघाई सरकार ने हुआंगपु नदी पर वार्षिक लाइट शो सहित कार्यक्रम रद्द कर दिए जबकि बीजिंग में भी सार्वजनिक जश्न नहीं हुआ। तुर्की, ग्रीस और स्पेन में भी मामले दोबारा बढ़ रहे हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: