Sports

India Open 2022: कल से शुरू होगा टूर्नामेंट, सिंधू-श्रीकांत के सामने सर्वोच्चता कायम रखने की चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Mon, 10 Jan 2022 09:39 PM IST

सार

बीते वर्ष लगातार चोट से जूझती रहीं लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट में चौथी वरीय के रूप में उतर रही हैं। सिंधू की तरह उनके सेमीफाइनल की राह में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

इंंडिया ओपन में सिंधु, लक्ष्य और श्रीकांत हिस्सा लेंगे
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

इंडिया ओपन 2022 बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत कल से होने जा रही है। यह टूर्नामेंट 16 जनवरी तक खेला जाएगा। किदांबी श्रीकांत इंडिया ओपन बैडमिंटन में जब सर्वोच्च वरीयता लेकर उतरेंगे तो उनके दिमाग में दो बातें साफ तौर पर होंगी। एक तो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में सिंगापुर के लोह कीन यू से मिली हार का बदला लेना और साल के पहले टूर्नामेंट का खिताब अपनी झोली में डालना। 

कुछ यही इरादे टॉप सीड पीवी सिंधू के भी रहेंगे। हालांकि श्रीकांत के मुकाबले खिताब की उनकी डगर कुछ आसान है। केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में मंगलवार से शुरु होने जा रहे टूर्नामेंट में नाम वापसी का दौर जारी है। मंगलवार को कुछ अन्य नाम भी कोरोना के चलते वापस हो सकते हैं।

लोह यहां जीतना चाहते हैं साल का पहला खिताब

लोह कीन यू विश्व चैंपियन बनने के बाद इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए बेताब हैं। लोह साफ कहते हैं कि उन्हें इस टूर्नामेंट के लिए उतनी तैयारियां नहीं मिल पाई हैं, जितनी मिलनी चाहिए थी। बावजूद इसके वह विश्व चैंपियनशिप के अपने प्रदर्शन को यहां दोहराकर साल की बेहतरीन शुरूआत करना चाहते हैं। श्रीकांत, लक्ष्य का नाम लिए बिना वह कहते हैं कि उन्हें मालूम है कि यह काम आसान नहीं होगा। हालांकि वह लक्ष्य को अपना अच्छा दोस्ता बताते हैं। दोनों ने दुबई में विश्व चैंपियनशिप से पहले साथ में तैयारियां की थीं।

साइना के सामने अच्छे प्रदर्शन की चुनौती

बीते वर्ष लगातार चोट से जूझती रहीं लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट में चौथी वरीय के रूप में उतर रही हैं। सिंधू की तरह उनके सेमीफाइनल की राह में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। अंतिम चार में वह दूसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानन से भिड़ सकती हैं।

चिराग और सात्विक पर सबकी नजर

पुरुष डबल्स कैटेगरी में चिराग शेट्टी और सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी की जोड़ी पर सबकी नजरें होंगी। हालांकि, उन्हें तीन बार की विश्व चैंपियन और विश्व नंबर-2 जोड़ी इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंडरा सेतियावान की जोड़ी से कड़ी चुनौती मिल सकती है। इसके अलावा विश्व नंबर-8 इंडोनेशिया के फजर अलफियान और मोहम्मद रियान आर्दियांतो की जोड़ी से भी कड़ी टक्कर हो सकती है।

नाम वापसी का दौर जारी

टूर्नामेंट से आज इंडोनेशिया की फितारनी और महिला डबल्स में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त थाईलैंड की जोंगकोलफेन और राविंदा प्रोजोंगजाई के अलावा भारतीय जोड़ी सुमित रेड्डी और मनु अत्री ने नाम वापस ले लिया। टूर्नामेंट पुरुष सिंगल्स में 32 के ड्रॉ में 18, महिलाओं में 12, पुरुष युगल, महिला युगल में आठ-आठ और मिश्रित युगल में सात जोडियां ही विदेशी हैं। बाकी सभी भारतीय खिलाड़ी खेल रहे हैं।

दो खिलाड़ी एंटीजन टेस्ट में निकले संक्रमित

आयोजकों की ओर से होटल में ही खिलाडिय़ों के एंटीजन टेस्ट किए गए। दो जूनियर भारतीय खिलाड़ियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसके बाद उन्हें आरटी-पीसीआर के लिए भेज दिया गया। अगर उनकी यह रिपोर्ट भी पॉजिटिव आती है तो दोनों को टूर्नामेंट से हटना पड़ेगा।

करीब 30 लाख रुपये की इनामी राशि

यह टूर्नामेंट एचएसबीसी बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 का हिस्सा होगा। विजेता खिलाड़ी को करीब 30 लाख रुपये (400000 USD) दिए जाएंगे। लोह कीन, जिन्होंने बीडब्लूएफ विश्व चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया, इस टूर्नामेंट के अंतरराष्ट्रीय लाइन अप को लीड करेंगे। कीन बैडमिंटन इतिहास के ओपन एरा के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिसने बिना कोई वरीयता के टूर्नामेंट जीता।

दो साल बाद हो रहा टूर्नामेंट

वर्ल्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट की दो साल के ब्रेक के बाद वापसी हो रही है। इसे कोरोनाकाल में स्थगित कर दिया गया था। यह इस टूर्नामेंट का 11वां संस्करण होगा। इंडिया ओपन 2022 इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव इंडोर हॉल में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के दौरान सख्त कोरोना प्रोटोकॉल भी लागू किए जाएंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: